APPLY For भाग्यलक्ष्मी योजना 2019| Uttar Pradesh Bhagyalakshmi Scheme 2019

भाग्यलक्ष्मी योजना 2019

हाल ही में उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा यह घोषणा की गई है कि उत्तरप्रदेश में भाग्यलक्ष्मी योजना की शुरुआत की जा रही है. सन 2006- 2007 के दौरान ये योजना ग़रीबी रेखा के नीचे के परिवारों के लिए लागू की गयी थी, जिससे
इन ग़रीब परिवारों में भी लड़कियों का जन्म हो सके. कई परिवारों में ये पूर्वाग्रह आज भी है कि लड़कियों के जन्म से घर में परेशानी बढ़ जाती है, परिवार वाले जन्म के समय से ही इन बच्चियों के ब्याहने की बात सोचने लगते हैं. और इसी डर की वजह से कई बार कन्या भ्रूण हत्या जैसे अपराध को अंजाम दे जाते हैं. अतः 2006- 2007 की तात्कालिक सरकार ने इस अनर्थ को रोकने के लिए इस योजना की शुरुआत की. ये योजना महिला कल्याण विभाग की तरफ से अमल में लाई गई है.

भाग्यलक्ष्मी योजना के लिए योग्यता (Bhagyalakshmi scheme eligibility)

भाग्यलक्ष्मी योजना सही लोगों तक पहुँच पाए, इस वजह से सरकार ने कुछ नियम लागू किये हैं, जिसे इस योजना का लाभ उठाने वाले को पूरा करना होगा. बच्ची की जन्मपत्री (Birth certificate) का होना अतिआवश्यक है . बच्चे को : स्वास्थ विभाग से रोग प्रतिरक्षित करा आवश्यक है . आँगनबाड़ी में दाख़िला दिलवाना भी अतिआवश्यक है. किसी सरकारी शिक्षण संसथान में दाख़िला दिलवाना आवश्यक है. चाइल्ड लेबर नहीं होना चाहिए. 18 वर्ष से कम की उम्रवास्था में शादी नहीं होनी चाहिए. इस योजना के साथ भारतीय जीवन बीमा निगम के साथ भी जोड़ना आवश्यक है.

भाग्यलक्ष्मी योजना के नामांकन के लिये आवेदन कैसे दें (How to apply for Bhagyalakshmi scheme)

इसमें आवेदन देने के साथ ही बच्चे के नाम 50,000 रूपये बैंक में जमा करा दिए जाते हैं. आवेदन देने की आवश्यक शर्तों को नीचे दिया जा रहा है. आवेदक का अपना और मुमकिन हो तो लाभार्थी का भी आधार होना आवश्यक है. जिस अस्पताल में बच्ची का जन्म हुआ है, उस अस्पताल से जारी की गयी जन्मपत्री अति आवश्यक है. परिवार का सालाना आय 2 लाख से कम होना चाहिए. आवेदक और लाभार्थी का राशन कार्ड होना ज़रूरी है. भाग्यलक्ष्मी योजना का आवेदन फॉर्म यहाँ से डाउनलोड किया जा सकता है : CLICK HERE TO DOWNLOAD

भाग्यलक्ष्मी योजना के लिए स्कालरशिप (Bhagyalakshmi scheme scholarship)

लड़कियों के बीच शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए सरकार ने इस योजना के साथ ही कुछ स्कालरशिप को भी जोड़ दिया है, जिसके विषय में नीचे आवश्यक जानकारियां दी जा रही हैं. जब लड़की का दाखिला कक्षा छः में होगा तो उसे 3,000 रूपए की सहयोग राशि दी जायेगी. आठवीं कक्षा में पहुँचने पर ये सहयोग राशि 5000 की हो जायेगी. छात्रा के दसवीं कक्षा में पहुँचने पर 7000 रूपए का स्कालरशिप प्राप्त होता है. बारहवीं में उसे 8000 रूपए की छात्रवृत्ति प्राप्त होती है.
Disqus Comments